Why is Chaitra Navratri celebrated,नवरात्री क्यों मनाया जाता है

Why is Chaitra Navratri celebrated,नवरात्री क्यों मनाया जाता है

Chaitra Navratri is a Hindu festival that is celebrated in the Hindu month of Chaitra, which falls in March or April according to the Gregorian calendar. It is also known as Vasant Navratri because it is celebrated during the spring season.

चैत्र नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो हिंदू महीने चैत्र में मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मार्च या अप्रैल में पड़ता है। इसे वसंत नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह वसंत ऋतु के दौरान मनाया जाता है।

नवरात्रि का अर्थ संस्कृत में ‘नौ रातें’ है, और यह त्यौहार हिंदू देवी दुर्गा और उनके नौ दिव्य रूपों की पूजा के लिए समर्पित है, जिन्हें नवदुर्गा भी कहा जाता है। त्योहार चैत्र के हिंदू महीने के पहले दिन से शुरू होता है और नौवें दिन समाप्त होता है, जिसे राम नवमी के रूप में मनाया जाता है।

Why is Chaitra Navratri celebrated,नवरात्री क्यों मनाया जाता है

चैत्र नवरात्रि का महत्व यह है कि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाती है, क्योंकि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने नौ रातों और दस दिनों तक चले भयंकर युद्ध के बाद राक्षस महिषासुर से युद्ध किया और उसे हराया। यह त्योहार दिव्य स्त्री ऊर्जा का जश्न मनाने और समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य और जीवन में सफलता के लिए देवी का आशीर्वाद लेने का समय है।

त्योहार के दौरान, भक्त उपवास रखते हैं और फूल, फल और अन्य प्रसाद चढ़ाकर देवी की पूजा (पूजा) करते हैं। नवरात्रि के नौ दिन देवी के नौ अलग-अलग रूपों से भी जुड़े हुए हैं, जिनमें से प्रत्येक की पूजा त्योहार के एक विशेष दिन की जाती है।

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:-Effect of sun in cancer,कर्क राशि में सूर्य का प्रभाव,

यह भी पढ़े:- Effect of Sun in Gemini,मिथुन राशि में सूर्य का प्रभाव,

Leave a Comment